Tue. Mar 19th, 2024


electric scooter- India TV Paisa
Photo:FILE electric scooter

अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर या कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आप अगले 10 दिनों में डील पूरी कर लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको 1.5 लाख रुपये तक का फायदा मिल सकता है। दरअसल मार्च खत्म होने के साथ वित्त वर्ष 2022—23 भी खत्म होने जा रहा है। ऐसे में आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदकर इनकम टैक्स में 1.5 लाख रुपये की छूट का फायदा भी उठा सकते हैं। सरकार आयकर अधिनियम की धारा 80ईईबी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन के लोन पर टैक्स छूट देती है। यह धारा 2019 के केंद्रीय बजट में लाई गई थी, जिसका मकसद इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) का प्रयोग बढ़ाना है।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80ईईबी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर वित्तीय संस्था से लिए गए कर्ज पर चुकाया ब्याज कर योग्य आय से घटा दिया जाता है। इस धारा के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का लाभ मिल सकता है। धारा 80ईईबी के तहत सालाना 47,000 रुपये के करीब कर बचाया जा सकता है।

सरकार दे रही है अतिरिक्त छूट

नार्मल गाड़ियों की तुलना में सरकार  इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर काफी छूट दे रही है। सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भारतीय बाजारों में प्रोत्साहित करने के लिए गाड़ियों पर तीन लाख से 4.5 लाख तक की छूट दे रही है तो वहीं आप इसका अलावा टैक्स फाइलिंग करते समय 1.5 लाख अलग से बचा सकते हैं।

उठाएं आयकर अधिनियम 80EEB का फायदा

इलेक्ट्रिक वाहनों पर पर 80EEB के तहत फायदा उठा सकते हैं। अगर आप व्यक्तिगत करदाता हैं, तो ही इसका लाभ आपको मिलेगा। फर्म, कंपनी या साझेदारी के करदाता है, तो आपको लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप गाड़ी फाइनेंस करवा रहे हैं, तो छूट का लाभ आपको किश्तों में भी मिलेगा। ध्यान देने की बात ये है कि EV का लोन किसी वित्तीय संस्थान या गैर- बैंकिग वित्तीय कंपनी (NBFC) से होना चाहिए।

टैक्स के अलावा इस कैल्कुलेशन को भी समझें

अगर रोजाना आप 100 किलोमीटर की यात्रा करते हैं और आपकी गाड़ी में रोज 4 लीटर पेट्रोल खर्च होता है तो लगभग आपको रोजाना 400 रूपए खर्च करने पड़ेंगे। इसके हिसाब से अगर कामकाजी दिनों को जोड़ा जाए तो 25 दिन के हिसाब से आपके 10,000 रूपए सिर्फ गाड़ी के पेट्रोल में खर्च होंगे लेकिन इलेक्ट्रिक कार में आपका खर्च घट कर सिर्फ 500-700 के बीच रह जाएगा।

अलग अलग राज्यों में है अलग सब्सिडी

यूं तो आपको इलेक्ट्रिक कारों की श्रेणी में तीन लाख तक की छूट मिल सकती है लेकिन राज्य दर राज्य और जानकारी के लिए फेम टू मिनस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्री की वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं। वहां आपको ये जानकारी आसानी से मिल जाएगी कि जो कार मॉडल आप खरीदना चाहते हैं वो सरकार की सब्सिडी लिस्ट में आती है या नहीं।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *