Thu. Mar 28th, 2024


waris punjab de chief amritpal singh- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
वारिस पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह

पंजाब: साल 1993 में अमृतसर जिले के जल्लुपुर खेड़ा गाव में जन्मा अमृतपाल कैसे एक कट्टरपंथी बन गया, जबकि वह एक शांत, सरल और सीधा सादा लड़का था। उसकी पढ़ाई – होली हार्ट पब्लिक स्कूल में हुई और बाद में कपूरथला के भगवान कृष्ण पॉलिटेक्निक से उसने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।  इसके बाद वह दुबई में पारिवारिक कार्गो परिवहन व्यवसाय से जुड़ गया और संचालन प्रबंधक के रूप में काम करने लगा। एक इंटरव्यू के दौरान उसने कहा था कि वह एक औसत छात्र था और धर्म के बारे में उनकी समझ YouTube पर विद्वानों के प्रवचनों को देखकर बढ़ी थी।

साल 2020-21 के दौरान अमृतपाल में अचानक एक बदलाव आया, जब किसान आंदोलन ने पंजाब को झकझोर कर रख दिया था। उसने भारत का दौरा किया, विरोध प्रदर्शनों में भाग लिया और अभिनेता-कार्यकर्ता दीप सिद्धू का अनुयायी बन गया। उसने वारिस पंजाब दे नामक एक समूह का गठन किया था। ट्विटर, इंस्टाग्राम और क्लब हाउस पर सक्रिय अमृतपाल ने अन्य मुद्दों के साथ-साथ किसान आंदोलन पर अपने विचारों को आगे बढ़ाकर फॉलोअर्स हासिल करना शुरू कर दिया।

उसके बाद केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानूनों को निरस्त करने के बाद अच्छी तरह से तैयार, छोटे बालों वाला वह युवक अमृतपाल वापस दुबई वापस चला गया। फिर, फरवरी 2022 में एक कार दुर्घटना में दीप सिंह सिद्धू की मृत्यु हो गई।खालिस्तान समर्थक और ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का मुखिया बन पिछले साल ही अमृतपाल सिंह पंजाब लौट आया था। अब उसको पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस ने सर्च अभियान चलाया लेकिन अमृतपाल सिंह अभी पुलिस के हाथ नहीं लग पाया है। पंजाब पुलिस ने अमृतपाल को गिरफ्तार करने के लिए 18 मार्च को अभियान चलाया था। लेकिन वो पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब हो गया था। सूत्रों की मानें तो अमृतपाल सिंह नेपाल होते हुए कनाडा भाग सकता है।

जानिए अमृतपाल सिंह के पूरे परिवार को

 

अमृतपाल सिंह के पिता एक किसान हैं और मां हाउसवाइफ हैं। उसकी शादी पिछले महीने हुई थी। अमृतपाल सिंह ने एनआरआई किरणदीप कौर से एक सादे समारोह में 10 फरवरी को शादी की थी। वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह की शादी गांव जल्लूपुर खेड़ा में स्थित गुरुद्वारा साहिब में हुई थी लेकिन उसकी शादी की जानकारी को पूरी तरह गोपनीय रखा गया था। उसकी पत्नी कनाडा में रहती हैं और उनका नाम किरणपाल कौर है, वह लंदन की रहने वाली हैं लेकिन  उनके परिवार की पृष्ठभूमि जालंधर के गांव कुलारां है। किरणपाल कौर की फैमिली कुछ समय पहले इंग्लैंड में जाकर बस गई थी। 

अमृतपाल अपने मां-बाप का इकलौता बेटा है और उसके माता-पिता काफी सीधे-सादे हैं। उसके पिता किसान हैं। इस पूरे घटनाक्रम पर उसकी मां बलविंदर कौर का कहना है कि पुलिस उनके पुत्र के फरार होने की गलत अफवाह फैला रही है। पुलिस ने शनिवार को दो बजे ही उसे गिरफ्तार कर लिया था। बलविंदर कौर ने कहा कि मेरा बेटा शेर है। अमृतपाल के पिता का आरोप है कि पंजाब पुलिस ने किसी साजिश के तहत अभियान चलाया हुआ है। मेरे बेटे ने कोई भी गैर कानूनी काम नहीं किया है।

ये भी पढ़ें:

Delhi Budget 2023: दिल्ली का बजट कल नहीं पेश होगा, केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

महाराष्ट्र: इस नेता की सलाह-‘सीएम योगी के पैटर्न को अपनाएंगे तो बुलडोजर शिंदे के नाम से जाने जाएंगे’

Latest India News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *