Fri. Mar 29th, 2024


Amazon announced layoffs of 9,000 employees in upcoming days here is reason- India TV Paisa
Photo:INDIA TV पहले 18,000 फिर अब 9,000 कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

Amazon Layoffs: अमेजन ने अपनी क्लाउड सर्विसेज, विज्ञापन और दूसरें इकाइयों से लगभग 9,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना का खुलासा किया है। कंपनी द्वारा लगभग 18,000 कर्मचारियों को निकाले जाने के कुछ सप्ताह बाद सीईओ एंडी जेसी द्वारा कर्मचारियों को एक मेमो के माध्यम से बताया गया था कि इस बीच कंपनी कुछ रणनीतिक क्षेत्रों में नियुक्तियां जारी रखेगी। कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में पर्याप्त मात्रा में कर्मचारियों को जोड़ा है, लेकिन अनिश्चित अर्थव्यवस्था ने इसे लागत और कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने के लिए मजबूर किया है।

क्या है कारण

दुनिया में मंदी का असर देखा जाने लगा है। एक के बाद एक बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है। फेसबुक, ट्विटर और स्नेपचैट जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब अमेजन ने भी अपने यहां काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकालने जा रहा है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर और मेटा के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों की उन यूनिट्स में छंटनी की है जो नई है और इस साल प्रॉफिट कमाने में विफल रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में बताया था कि Amazon.com इंक अपने उन व्यवसायों की समीक्षा कर रहा है, जिससे उसे कमाई नहीं हो पा रही है। इसमें डिवाइस यूनिट और वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा शामिल है। एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद अमेजन ने अपने उन यूनिट्स के कर्मचारियों को कहीं और नौकरी की तलाश करने के लिए कहा है, जिससे कंपनी प्राफिट नहीं बना पा रही थी। जबकि कुछ टीमों से अधिक लाभदायक क्षेत्रों में कर्मचारियों को फिर से तैनात करने और रोबोटिक्स और खुदरा जैसे क्षेत्रों में टीमों को बंद करने के लिए कहा गया है।

फेसबुक भी कर चुका है छंटनी

इस महीने की शुरुआत में फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी दूसरे दौर की छंटनी की घोषणा की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने पहले ही बर्खास्तगी का काम शुरू कर दिया है, जिसकी शुरुआत भर्ती और मानव संसाधन में 1,500 कर्मचारियों से हुई है। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों से कहा था कि छंटनी और पुनर्गठन का आर्थिक माहौल कई साल चल सकता है। प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है, हाल ही में कटौती वित्तीय आवश्यकता और उत्पाद प्राथमिकताओं के कारण हुई थी। 14 मार्च को ज़करबर्ग ने कहा कि मेटा ने लगभग 10,000 कर्मचारियों को निकालने और 5,000 खुली भूमिकाओं को समाप्त करने की योजना बनाई है, लेकिन प्रभावित होने वाले सभी लोगों को अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, इंजीनियरिंग में छंटनी अप्रैल के लिए निर्धारित है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *