Fri. Mar 29th, 2024


Hraidk Pandya and Virat Kohli - India TV Hindi

Image Source : GETTY
Hraidk Pandya and Virat Kohli

IND vs AUS Probable Playing XI Team India : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज शुरू होने में अब महज एक ही दिन शेष रह गया है। दोनों टीमों के खिलाड़ी मुंबई पहुंच चुके हैं, जहां के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में ये मुकाबला 17 मार्च को खेला जाएगा। पहले मैच में टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथ में होगी, क्योंकि रोहित शर्मा परिवार के एक आयोजन में शामिल हो रहे हैं। लेकिन दूसरे वनडे से पहले वे अपनी टीम से जुड़ जाएंगे। हार्दिक पांड्या के लिए इस मैच में बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि वे टी20 में तो भारतीय टीम की कमान पहले भी संभाल चुके हैं, वनडे में पहली बार कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। लेकिन इससे पहले कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने हों, हार्दिक पांड्या के लिए सबसे बड़ी मुश्किल प्लेइंग इलेवन चुनने की होगी। क्योंकि बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने एक मजबूत टीम इस सीरीज के लिए चुनी है, अब सवाल ये है कि आखिरी 11 में कौन सा खिलाड़ी खेलेगा और किसे बाहर बैठना पड़ता है। 

Shardul Thakur

Image Source : AP

Shardul Thakur

शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर में से एक को ही मिलेगा मौका 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में होने वाले पहले वनडे की बात की जाए तो रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल और इशान किशन का ओपनिंग करना करीब करीब तय है। यानी इन दोनों की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की मानी जानी चाहिए। लेकिन साथ ही इन दोनों खिलाड़ियों पर दबाव इस बात का भी होगा कि अगले मैच यानी दूसरे मुकाबले में जब रोहित शर्मा की वापसी होगी तो कौन सा ​खिलाड़ी बाहर बैठेगा, जाहिर है कि पहले मैच में जिसका भी बल्ला नहीं चलेगा, उसे बाहर बैठना पड़ सकता है। इसके बाद विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की जगह करीब करीब पक्की है। केएल राहुल की एक बार फिर से टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में वापसी की संभावना है। श्रेयस अय्यर चुंकि इस सीरीज से बाहर हो चुके हैं, इसलिए राहुल को प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए ज्यादा संंघर्ष नहीं करना पड़ेगा। इसके बाद खुद कप्तान हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा खेलेंगे, इसमें भी ज्यादा शक नहीं होना चाहिए। अब सवाल ये है कि शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर में से किसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। माना जा रहा है कि इन दोनों में से एक ही खिलाड़ी खेलेगा। दोनों ऑलराउंडर हैं। हार्दिक पांड्या इन दोनों में से एक चुनेंगे, इसके बाद अगले नंबर पर भी मुश्किल है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से भी माना जाना चाहिए कि एक ही खिलाड़ी खेलेगा। इस बीच संभावना जताई जा रही है कि वनडे में कुलदीप यादव और टी20 में युजवेंद्र चहल खेलेंगे। ऐसे में कुलदीप यादव को मौका मिलने की संभावना ज्यादा है। 

Kuldeep Yadav

Image Source : AP

Kuldeep Yadav

जयदेव उनादकट को करना पड़ सकता है टीम में खेलने का इंतजार 

तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद शमी और सिराज हैं ही। साथ ही हार्दिक पांड्या को विचार ये भी करना पड़ेगा कि दस साल बाद भारत की वनडे टीम में वापसी करने वाले जयदेव उनादकट को खेलाया जाए या नहीं। जयदेव उनादकट भी टीम में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं। लेकिन हो सकता है कि उन्हें पहले मैच से बाहर बिठाया जाए और पहले मैच में शार्दुल ठाकुर के अलावा मोहम्मद शमी और सिराज को मौका दिया जाए। साथ ही अगर जरूरत पड़ी तो हार्दिक पांड्या खुद भी मीडियम पेस करते ही हैं। अगर इसी लाइन पर प्लेइंग इलेवन रहीं तो माना जाना चाहिए कि अक्षर पटेल, उमरान मलिक, जयदेव उनादकट को पहले मैच से बाहर बैठना पड़ सकता है। हालांकि असली प्लेइंग इलेवन का ऐलान तो हार्दिक पांड्या तभी करेंगे, जब दिन में ठीक एक बजे दोनों कप्तान मैदान पर टॉस के लिए पहुंचेंगे।  

पहले वनडे में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज सिराज।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वन डे सीरीज के लिए पूरी टीम इंडिया 

रोहित शर्मा (कप्तान, पहला  वनडे नहीं खेलेंगे), इशान किशन शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, जयदेव उनादकट, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल।  

 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *