Thu. Apr 25th, 2024


How to hide your seen from Instagram- India TV Paisa
Photo:CANVA अगर जान लिया आपने ये ट्रिक्स तो Instagram पर बिना Seen किए पढ़ सकते हैं मैसेज

 फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। आप यहां लोगों के साथ चैट कर सकते हैं। ऐसे में चैट बॉक्स में भेजा गया मैसेज रीड होने के बाद वहां ‘सीन’ दिखने लगता है। इससे सामने वाले यूजर को कन्फर्मेशन मिल जाती है कि आपने मैसेज पढ़ लिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ट्रिक ऐसी भी है जहां मैसेज रीड करने के बाद SEEN विजिबल नहीं होगा। इससे दूसरे यूजर को कभी ये पता नहीं चलेगा कि आपने कोई मैसेज पढ़ा है या नहीं।

कैसे बिना सीन के पढ़ें मैसेज?

अगर आप बिना ‘सीन’ के मैसेज रीड करना चाहते हैं तो आपको नोटिफिकेशन में मैसेज देखना होगा। स्वाइप डाउन करके आप यहां पूरा मैसेज पढ़ सकते हें। लेकिन जब कोई यूजर बैक टू बैक लंबे मैसेज भेज रहा है तो उन्हें नोटिफिकेशन में नहीं पढ़ा जा सकता है। ऐसी कंडीशन में आप दो खास ट्रिक अपना सकते हैं। ये दोनों ही ट्रिक अपनाने के बाद मैसेज पढ़ने पर ‘सीन’ नहीं दिखाई देगा।

काम आएगा एयरप्लेन मोड

इंस्टाग्राम मैसेज को बिना सीन के रीड करने का सबसे आसान तरीका है कि आप फोन को एयरप्लेन मोड पर डाल दें। एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद इंस्टाग्राम ओपन करें और मैसेज रीड करें। एयरप्लेन मोड को ऑफ करने से पहले Instagram के आइकन पर क्लिक करें और ‘फोर्स स्टॉप’ या ‘डिसेबल’ पर क्लिक कर दें। आखिर में एयरप्लेन मोड ऑफ करें। पढ़े गए मैसेज पर ‘सीन’ नहीं दिखाई देगा।

लॉग आउट मेथड से भी छिपाएं ‘सीन’

‘सीन’ हाइड करने का एक अन्य तरीका है- लॉग आउट मेथड। इसके लिए मोबाइल डेटा या वाई-फाई बंद करने के बाद कोई मैसेज रीड करें। मैसेज पढ़ने के बाद इंस्टाग्राम पर जाएं और ऐप लॉग आउट कर दें। इसके बाद पुन: इंस्टाग्राम पर लॉगिन करें। ऐसा करने पर इंस्टाग्राम पर पढ़े गए मैसेज का ‘सीन’ नहीं दिखाई देगा।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *