Thu. Mar 28th, 2024


bundelkhand expressway- India TV Paisa
Photo:PTI bundelkhand expressway

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) पर अब तक फ्री में सफर कर रहे आम लोगों को झटका लगने वाला है। इस एक्सप्रेस वे पर जल्द ही टैक्स कटना शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) ने मार्च के अंत तक बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर टोल वसूली शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा। बता दें कि पिछले साल 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था। पिछले करीब 8 महीने से यह एक्सप्रेस वे टैक्स फ्री है।

बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे चित्रकूट के निकट भरतकूप से शुरू होकर इटावा तक जाता है। 296.07 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिलता है। यमुना एक्सप्रेस वे की मदद से दिल्ली से चित्रकूट की दूरी घटकर मात्र 7 से 8 घंटे की रह गई है। पहले चित्रकूट से दिल्ली आने-जाने में 12 से 13 घंटे लगते थे। बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस वे पर कुल 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा बनाए गए हैं। 

कितना होगा टोल टैक्स 

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स का फिलहाल निर्धारण नहीं किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि चित्रकूट से इटावा तक के लिए 610 रुपये टोल टैक्स वसूला जाएगा। वहीं, बस, ट्रक और भारी वाहनों से लगभग 935 रुपये, तो हल्के कमर्शियल वाहनों से 665 रुपए रुपये का टोल टैक्स वसूला जा सकता है। एक्सप्रेसवे पर बस या ट्रकों के संचालन के लिए 1935 रुपये टोल टैक्स के रूप में चुकाने होंगे। 

यूपी में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे 

एक्सप्रेसवे के मामले में यूपी दूसरी प्रदेशों से कहीं आगे हैं। यूपी देश का ऐसा राज्य है जहां 13 एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। 6 एक्सप्रेसवे बन चुके हैं जबकि 9 एक्सप्रेसवे अभी निर्माणाधीन हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 2020 में किया था। उन्होंने ही इसका जुलाई 2022 में उद्घाटन किया।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *