Wed. Mar 22nd, 2023


WTC Final में पहुंची टीम...- India TV Hindi

Image Source : GETTY IMAGES
WTC Final में पहुंची टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के सपने को तोड़ा

WTC Final 2023: न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। न्यूजीलैंड ने यह रोमांचक टेस्ट मैच आखिरी गेंद पर 2 विकेट से जीत लिया। इस मैच के नतीजे से जहां श्रीलंकाई टीम के मंसूबों पर पानी फिर गया वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के आखिरी टेस्ट मैच के खत्म होने से पहले ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के फाइनल में पहुंच गई है। दरअसल ऐसा संभव तब हुआ जब न्यूजीलैंड की टीम ने श्रीलंका को इस टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने से रोका। न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रहे पूर्व कप्तान केन विलियमसन जिन्होंने नाबाद 121 रनों की पारी खेली।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में रनर अप रही भारतीय टीम लगातार दूसरी बार अब फाइनल में पहुंची है। 7 जून 2023 से इस बार फाइनल मुकाबला खेला जाएगा जिसमें भारत के सामने होगी ऑस्ट्रेलिया की चुनोती। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इससे पहले इंदौर टेस्ट में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। अब रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया की नजरें होंगी इतिहास रचने पर। फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा। पिछले संस्करण के फाइनल में विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने मात दी थी। लेकिन इस बार उसी न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाने में मदद की है।

ऐसा इसलिए क्योंकि चौथे पायदान पर मौजूद श्रीलंका के पास अभी एक मैच इसके बाद और बाकी था। अगर श्रीलंकाई टीम इस सीरीज के दोनों मुकाबले जीत जाती तो भारतीय टीम फाइनल की रेस से बाहर हो सकती थी। ऐसे में अब न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को जीतने से रोका ही नहीं है बल्कि उसके मंसूबों पर पानी फेरते हुए टीम इंडिया के लिए फाइनल का रास्ता साफ कर दिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड को 285 रनों का लक्ष्य मिला था। आखिरी दिन बारिश के कारण खेल प्रभावित रहा और 53 ओवर ही कीवी टीम को मिले थे। लेकिन इस टीम ने यह कर दिखाया और 53 ओवरों में ही बाकी के 257 रन बनाकर जीत अपने नाम की। डैरिल मिचेल ने भी खास योगदान दिया और 81 रनों की तेजतर्रार पारी खेली।

क्या है पॉइंट्स टेबल का हाल?

भारत अभी 60.29 विनिंग पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर है और फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है। वहीं तीसरे स्थान पर मौजूद साउथ अफ्रीका (55.56 पर्सेंट) और चौथे स्थान पर मौजूद श्रीलंका फाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं। डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम का इस बार काफी बुरा हाल रहा और वो 8वें स्थान पर है। वहीं व्हाइट बॉल क्रिकेट की चैंपियन इंग्लैंड की टीम शुरुआती दौर में खराब प्रदर्शन के कारण पांचवें स्थान पर रही। इसके अलावा पाकिस्तान छठे और वेस्टइंडीज सातवें स्थान पर है। वहीं बांग्लादेश की टीम आखिरी यानी 9वें स्थान पर रही।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *