Fri. Apr 19th, 2024


Rohit Sharma and Virat Kohli in ODI- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and Virat Kohli

IND vs AUS ODI Series Rohit Sharma vs Virat Kohli  : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज अब खत्म हो रही है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा अभी खत्म नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया के खिलाफ अभी वनडे सीरीज और खेलनी है, जो 17 मार्च से शुरू होगी। तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 22 मार्च को होगा। सीरीज के पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा नहीं होंगे, उनकी जगह हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे, लेकिन दूसरे और तीसरे मैच में वे वापसी करेंगे। इस बीच वनडे सीरीज में जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होंगी तो कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश करेंगे। हालांकि हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं, उसमें रोहित शर्मा आगे चल रहे हैं, लेकिन कोहली तीन और रोहित दो मैच खेलेंगे, इसलिए मुकाबला रोचक होने की पूरी उम्मीद है। 

Sachin Tednulkar ODI

Image Source : GETTY

Sachin Tednulkar

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रन 

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वन डे मैचों में जब भी आमने सामने हुई हैं तो उसमें सबसे ज्यादा रन बनाने का काम महान सचिन तेंदुलकर ने किया है। सचिन तेंदुलकर के नाम 71 मैचों की 70 पारियों में 3077 रन दर्ज हैं, जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। वहीं दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा ने कंगारू टीम के खिलाफ 2208 रन बनाने का काम किया है। इसके लिए रोहित शर्मा अब तक 40 पारियां ले चुके हैं। इसके बाद नंबर आता है विराट कोहली का। जिन्होंने 43 मैचों की 41 पारियों में अब तक 2083 रन बनाए हैं। यानी विराट कोहली को रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के लिए केवल 125 रनों की जरूरत है। विराट कोहली जिस तरह की बल्लेबाजी इस वक्त कर रहे हैं, वनडे में उनके लिए 126 रन बनाना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। इस सीरीज में रोहित शर्मा को दो मैच मिलेंगे और विराट कोहली को तीन मैच मिलेंगे। 

Virat Kohli and Rohit Sharma

Image Source : GETTY

Virat Kohli and Rohit Sharma

सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद एमएस धोनी और शिखर धवन का नंबर 
इस बीच आपको ये भी जानना चाहिए कि नंबर एक, दो और तीन पर कौन से बल्लेबाज हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं। लेकिन इसके बाद किसका नंबर आता है, ये भी जान लीजिए। एमएस धोनी ने 55 मैचों की 48 पारियों में 1660 रन बनाए थे। यानी महेंद्र सिंह धोनी इन सभी से काफी पीछे हैं। इसके बाद नंबर आता है शिखर धवन का जिन्होंने 30 मैचों की 29 पारियों में 1265 रन बनाए हैं। अब टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में जानकर आप समझ ही गए होंगे कि मुख्य मुकाबला रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच होगा। हालांकि इस सीरीज में ये दोनों बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे कर पाएंगे, इसके बारे में नहीं सोचा जा सकता, जो इन दोनों से काफी आगे चल रहे हैं, लेकिन फासला काफी कम करने का तो मौका दोनों खिलाड़ियों के पास होगा ही। देखना होगा कि वनडे सीरीज में टीम इंडिया के खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *