Thu. Apr 25th, 2024


arvind kejriwal- India TV Hindi

Image Source : PTI
अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: 17 मार्च से शुरू होने वाले दिल्ली बजट सत्र से पहले विधायकों और मंत्रियों के वेतन और भत्तों में 66 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी गई है। दिल्ली सरकार के कानून विभाग की एक अधिसूचना के अनुसार, विधायकों को अब हर महीने 90 हजार रुपये मिलेंगे, जो पहले 54 हजार रुपये मिलते थे। अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री और मंत्रियों, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, मुख्य सचेतक और विपक्ष के नेता के वेतन और भत्ते को भी मौजूदा 72 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख 70 हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है।

विधायकों की सैलरी का ब्रेकअप-


अधिसूचना के अनुसार, विधायकों का मूल वेतन 12 हजार रुपये मासिक से बढ़ाकर 30 हजार रुपये और मंत्रियों का 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 60 हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है। दैनिक भत्ता भी 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया गया है। यही नहीं इसके अलावा विधायकों को सालाना एक लाख रुपये यात्रा भत्ता मिलेगा, जो अब तक 50 हजार रुपये था। दिल्ली के विधायकों को प्रत्येक कार्यकाल में लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल खरीदने के लिए भी एक लाख रुपये मिलेंगे।   

जुलाई 2022 में, दिल्ली विधानसभा ने विधायकों और मंत्रियों के वेतन में वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद विधि विभाग ने वेतन वृद्धि की अधिसूचना जारी कर दी है।

12 साल बाद बढ़ा विधायकों का वेतन

दिल्ली के विधायकों की वेतन वृद्धि को लेकर एक दिलचस्प बात सामने आई है कि इनका वेतन पूरे 12 साल बाद बढ़ा है। विधायकों के लिए वेतन वृद्धि 14 फरवरी से प्रभावी होगी, जब राष्ट्रपति ने इस कदम पर अपनी सहमति दी थी।

Latest India News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *