Fri. Apr 19th, 2024


axar patel - India TV Hindi

Image Source : GETTY
अक्षर पटेल और जस्पीत बुमराह

Axar Patel Record: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर 91 रनों की बढ़त हासिल कर ली। भारत की तरफ से शुभमन गिल और विराट कोहली ने आतिशी शतक लगाए। वहीं, अक्षर पटेल ने मैच की दूसरी पारी में एक विकेट हासिल करते ही बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और उन्होंने जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ दिया। 

अक्षर पटेल ने किया कमाल 

अक्षर पटेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में ट्रेविस हेड को क्लीन बोल्ड किया। तब हेड 90 रन पर खेल रहे थे। इस विकेट के साथ ही अक्षर भारत के लिए सबसे कम गेंदें फेंक कर 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले भारत के लिए सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था। अक्षर अपना सिर्फ 12वां ही मैच खेल रहे हैं और उन्होंने ये बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। 

सबसे कम गेंदें फेंक कर 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

1. अक्षर पटेल 2205 बॉल में 50 टेस्ट विकेट

2. जसप्रीत बुमराह 2465 बॉल में 50 टेस्ट विकेट
3. कर्सन गावरी 2534 बॉल में 50 टेस्ट विकेट
4. आर अश्विन 2597 बॉल में 50 टेस्ट विकेट

अक्षर पटेल ने टीम इंडिया के लिए फरवरी 2021 में अपना डेब्यू किया था। उस सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और अपने दम पर भारतीय टीम को जीत दिलाई। उन्होंने उस सीरीज में 27 विकेट चटकाए। वहीं, भारत के लिए उन्होंने कुल 12 टेस्ट मैचों में 50 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा टेस्ट मैचों में उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए। उन्होंने भारत के लिए 49 वनडे और 40 टी20 मैच भी खेले हैं। 

विराट-शुभमन ने लगाए शतक 

चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। तब उस्मान ख्वाजा और कैमरून ग्रीन के शतकों की बदौलत 480 रन बनाए। इसके बाद टीम इंडिया ने विराट कोहली और शुभमन गिल के शतकों की बदौलत 571 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 91 रनों की बढ़त हासिल कर ली। अभी मैच के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2 विकेट खोकर 174 रन बना लिए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *